जीन पियाजे का संज्ञानात्मक विकास का सिद्धांत (Jean Piaget's Theory of Cognitive Developmen)

जीन पियाजे का संज्ञानात्मक विकास का सिद्धांत -

जीन पियाजे, एक स्विस विकासात्मक मनोवैज्ञानिक, ने संज्ञानात्मक विकास का सिद्धांत प्रस्तुत किया। उनका मानना था कि बच्चों का ज्ञान उनके अनुभवों के माध्यम से धीरे-धीरे बनता है, और यह विकास कुछ विशिष्ट चरणों में होता है। इन चरणों में संक्रमण होते रहते हैं, जहां बच्चे पुरानी सोच को त्यागकर नई सीख प्राप्त करते हैं।


मुख्य बिंदु:

  • बुद्धि एक क्रमिक प्रक्रिया है: बच्चों का ज्ञान जन्म से ही मौजूद नहीं होता, बल्कि उनके वातावरण के साथ परस्पर क्रिया से धीरे-धीरे विकसित होता है।
  • गुणात्मक परिवर्तन: विकास चरणों में परिवर्तन क्रमिक नहीं, बल्कि गुणात्मक होते हैं। हर चरण में बच्चों की सोच बदल जाती है और उसी के हिसाब से वे दुनिया को समझते हैं।
  • सक्रिय अन्वेषण: बच्चे निष्क्रिय पात्र नहीं होते, वे सक्रिय रूप से अपने पर्यावरण का अन्वेषण करते हैं और नई चीजें सीखते हैं।
  • खेल का महत्व: खेल बच्चों के सीखने का एक महत्वपूर्ण तरीका है। इससे वे सोचने, समस्या सुलझाने और कल्पनाशील बनाने का अभ्यास करते हैं।



जीन पियाजे के संज्ञानात्मक विकास के सिद्धांत का विस्तार से वर्णन:

1. संवेदी-प्रेरक अवस्था (जन्म से 2 वर्ष):

  • इस चरण में बच्चे अपनी इंद्रियों और शारीरिक क्रियाओं के माध्यम से दुनिया को सीखते हैं।
  • वे देखने, छूने, स्वाद लेने, और सुनने के माध्यम से वस्तुओं और घटनाओं के बारे में जानकारी प्राप्त करते हैं।
  • बच्चे वस्तुओं को स्थायी मानने लगते हैं, भले ही वे उन्हें देख न पाएं।
  • इस चरण में भाषा का विकास शुरू होता है, और बच्चे सरल शब्दों और वाक्यों का उपयोग करना शुरू करते हैं।

2. पूर्वक्रियात्मक अवस्था (2 से 7 वर्ष):

  • इस चरण में बच्चे प्रतीकों का उपयोग करना शुरू करते हैं, जैसे कि शब्द, चित्र, और मानसिक छवियां।
  • वे भाषा का उपयोग अपनी सोच और भावनाओं को व्यक्त करने के लिए करते हैं।
  • बच्चे कल्पनाशील खेल खेलना पसंद करते हैं, और वे अहं-केंद्रित होते हैं, यानी वे दुनिया को अपने दृष्टिकोण से देखते हैं।
  • इस चरण में नैतिकता का विकास शुरू होता है, और बच्चे नियमों का पालन करना सीखते हैं।

3. मूर्त संक्रियात्मक अवस्था (7 से 11 वर्ष):

  • इस चरण में बच्चे तार्किक सोच का विकास करना शुरू करते हैं।
  • वे समस्याओं को सुलझा सकते हैं और संरक्षण (conservation) की अवधारणा को समझने लगते हैं, यानी वे समझते हैं कि वस्तुओं की मात्रा या संख्या बदलने के बावजूद वे समान रह सकती हैं।
  • बच्चे सामाजिक समूहों में शामिल होने लगते हैं, और वे सहयोग और समझौता करना सीखते हैं।
  • इस चरण में भाषा का विकास जारी रहता है, और बच्चे अधिक जटिल वाक्यों का उपयोग करते हैं।

4. औपचारिक संक्रियात्मक अवस्था (11 वर्ष से ऊपर):

  • इस चरण में बच्चे अमूर्त सोच में सक्षम हो जाते हैं।
  • वे परिकल्पना कर सकते हैं, संभावनाओं पर विचार कर सकते हैं और जटिल समस्याओं को हल कर सकते हैं।
  • वे वैज्ञानिक सोच का विकास करते हैं, और वे तार्किक रूप से तर्क कर सकते हैं।
  • इस चरण में बच्चे अपनी पहचान का निर्माण करते हैं, और वे अपनी भावनाओं और विचारों को समझने लगते हैं।

सिद्धांत के महत्वपूर्ण पहलू:

  • संज्ञानात्मक संरचनाएं: पियाजे का मानना था कि बच्चे अपनी सोच को व्यवस्थित करने के लिए मानसिक संरचनाओं का उपयोग करते हैं।
  • अनुकूलन: बच्चे अपने वातावरण के अनुकूल होने के लिए अपनी मानसिक संरचनाओं को बदलते हैं।
  • संतुलन: बच्चे अपनी सोच में संतुलन बनाने की कोशिश करते हैं। जब वे नई जानकारी प्राप्त करते हैं जो उनकी वर्तमान सोच के अनुरूप नहीं होती है, तो वे अपनी सोच को बदलते हैं ताकि नई जानकारी के साथ संतुलन स्थापित हो सके।

सिद्धांत की आलोचना:

  • पियाजे के सिद्धांत को कुछ मनोवैज्ञानिकों द्वारा आलोचना का सामना करना पड़ा है।
  • कुछ का मानना है कि पियाजे ने बच्चों की सोच की क्षमता को कम करके आंका है।
  • दूसरों का मानना है कि पियाजे के चरण बहुत कठोर हैं और वास्तविकता में बच्चे इन चरणों से हमेशा गुजरते नहीं हैं।

निष्कर्ष:

जीन पियाजे का संज्ञानात्मक विकास का सिद्धांत बाल विकास के क्षेत्र में एक महत्वपूर्ण योगदान है। यह सिद्धांत हमें यह समझने में मदद करता है कि बच्चे कैसे सोचते हैं और सीखते हैं।

यह भी ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि:

  • सभी बच्चों का विकास एक जैसा नहीं होता है। कुछ बच्चे दूसरों की तुलना में तेजी से विकसित होते हैं।
  • बच्चों का विकास उनके वातावरण से प्रभावित होता है।

टिप्पणियाँ

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

महात्मा गांधी का शिक्षा दर्शन (Educational Philosophy Of Mahatma Gandhi)

अधिगम की अवधारणा (Concept of Learning)

अधिगम के सिद्धांत (Theories Of learning) ( Behaviorist - Thorndike, Pavlov, Skinner)

बुद्धि की अवधारणा — अर्थ, परिभाषा, प्रकार व सिद्धांत (Concept Of Intelligence)

बन्डुरा का सामाजिक अधिगम सिद्धांत (Social Learning Theory of Bandura)

माध्यमिक शिक्षा आयोग या मुदालियर कमीशन: (1952-1953) SECONDARY EDUCATION COMMISSION

विश्वविद्यालय शिक्षा आयोग या राधाकृष्णन कमीशन (1948-49) University Education Commission

व्याख्यान विधि (Lecture Method)

विशिष्ट बालक - बालिका (Exceptional Children)