शिक्षा द्वारा राष्ट्रीय एकीकरण (National Integration Through Education)

( प्रश्न )

शिक्षा द्वारा राष्ट्रीय एकीकरण कैसे संभव है ?
‘या’
राष्ट्रीय एकीकरण में शिक्षा किस प्रकार सहायक हो सकती है? 

( उत्तर )

शिक्षा द्वारा राष्ट्रीय एकीकरण - राष्ट्रीय भावना का विकास शिक्षा द्वारा संभव है, क्योंकि राष्ट्र के नागरिकों में राष्ट्रीय चेतना का संचार शिक्षा के द्वारा प्रभावशाली ढंग से होता है। शिक्षा द्वारा राष्ट्रीय भावना या राष्ट्रीय एकीकरण विकसित करने के निम्नलिखित उपाय हैं


 1. राष्ट्रीय पर्वों का आयोजन - स्वतंत्रता दिवस ( 15 अगस्त ), गणतन्त्र दिवस ( 26 जनवरी ), गाँधी जयन्ती ( 2 अक्टूबर ) आदि का आयोजन उल्लासपूर्वक किया जाय। राष्ट्रीय दिवसों का आयोजन भी निश्चित तिथि पर किया जाना चाहिए। 

2. महापुरुषों की जयंतियों के कार्यक्रम - महात्मा गाँधी, पं० नेहरू, लालबहादुर शास्त्री, सरदार पटेल, भगत सिंह, चंद्रशेखर आजाद, अरविंद, रवीन्द्रनाथ टैगोर, लालालाजपत राय आदि जैसे राष्ट्रनायकों की जयंतियों का आयोजन किया जाय। 

3. धार्मिक नेताओं और समाज सुधारकों संबंधी कार्यक्रम-  विद्यालय में स्वामी विवेकानन्द, दयानन्द सरस्वती, रामकृष्ण परमहंस, ज्योतिबा फूले, गुरुनानक, कबीर, तुलसी, रविदास आदि से संबंधित कार्यक्रम किए जाने चाहिए। 

4. पाठ्य विषयों के द्वारा - कक्षा में शिक्षण के समस्त इतिहास, भूगोल, विज्ञान, भाषा, गणित, कला आदि के अध्यापक इन विषयों में भारतीय योगदान का ज्ञान कराकर राष्ट्रीय भावना आसानी से विकसित कर सकते हैं। 

5. शिक्षक का राष्ट्रीय दृष्टिकोण - शिक्षक का राष्ट्रीय दृष्टिकोण प्रत्येक स्तर पर बालकों में राष्ट्रीय भावना के उद्रेक का प्रभावशाली साधन है।

टिप्पणियाँ

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

अधिगम के सिद्धांत (Theories Of learning) ( Behaviorist - Thorndike, Pavlov, Skinner)

महात्मा गांधी का शिक्षा दर्शन (Educational Philosophy Of Mahatma Gandhi)

अधिगम की अवधारणा (Concept Of Learning)

बुद्धि की अवधारणा — अर्थ, परिभाषा, प्रकार व सिद्धांत (Concept Of Intelligence)

बन्डुरा का सामाजिक अधिगम सिद्धांत (Social Learning Theory Of Bandura)

विश्वविद्यालय शिक्षा आयोग या राधाकृष्णन कमीशन (1948-49) University Education Commission

माध्यमिक शिक्षा आयोग या मुदालियर कमीशन: (1952-1953) SECONDARY EDUCATION COMMISSION

विशिष्ट बालक - बालिका (Exceptional Children)

व्याख्यान विधि (Lecture Method)

मंद बुद्धि बालक (Mentally Retarded Children)